ऑनलाइन रक्षाबंधन पुरे विधि विधान से कैसे मनायें?

ऑनलाइन रक्षाबंधन पुरे विधि विधान से कैसे मनायें? (How to celebrate Rakshabandhan online.)


ऑनलाइन रक्षाबंधन कैसे मनायें

रक्षाबंधन एक ऐसा त्योहार है। जो भाई-बहन के अनमोल, प्यारे व खट्टे-मीठे रिश्ते को और मजबूत बनाता है और भाई-बहन के बीच प्यार को बढ़ता है। इस त्योहार को मनाने के लिए बहन, भाई की कलाई पर राखी बँधती है, माथे पर तिलक लगती है तथा मुँह मीठा करवाती है। लेकिन कई बार कई सारे कारणों से जब भाई घर से दूर होते है। जैसे हमारे फौजी भाई, पुलिस वाले, डॉक्टर्स या कही बाहर (विदेश) रहने वाले, तो वह अपनी बहनों के पास नहीं आ पाते राखी बँधवाने के लिए और ना ही बहने अपने भाइयों के पास जा पाती है। ऐसी परिस्थितियों में ऑनलाइन रक्षाबंधन मनाने का तरीका बहुत काम आता है।

ऑनलाइन रक्षाबंधन मनाने का तरीका उन बहनों को रक्षाबंधन के दिन नहीं उदास होने देता जिनके भाई राखी बँधवाने के लिए उनके पास नहीं होते है और ऑनलाइन रक्षाबंधन मनाने का तरीका उन भाइयों को भी उदास नहीं होने देता जिनकी प्यारी सी बहनें उनके पास नहीं आ पाती है। तो आईए आज हम आपको बताते है। रक्षाबंधन को ऑनलाइन पुरे विधि विधान से कैसे मनायें और ऑनलाइन रक्षाबंधन पुरे विधि विधान से मनाने के लिए किन-किन चीजों की जरुरत पड़ती है।

ऑनलाइन रक्षाबंधन पुरे विधि विधान से मनाने के तरीके (रक्षाबंधन को ऑनलाइन पुरे विधि विधान से कैसे मनायें)

अब रक्षाबंधन के दिन अगर आपके भाई या बहन आपके पास नहीं है। तो मायूस होने की जरुरत बिलकुल भी नहीं है। अब टेक्नोलॉजी की मदद से रक्षाबंधन को भी ऑनलाइन पुरे विधि विधान से मनाया जा सकता है। उसी प्रकार जिस प्रकार बहन भाई के पास जाकर थाली सजा कर रक्षाबंधन को पुरे विधि विधान से मनाती है।

तो आईये इस पोस्ट में हम आपको ऑनलाइन रक्षाबंधन पुरे विधि विधान से मनाने वाले इस नए, अनोखे और भविष्य में बहुत ज्यादा चलन में आने वाले तरीके के बारे में एक-एक कर के पॉइंट्स में बताते है। लेकिन ऑनलाइन रक्षाबंधन पुरे विधि विधान से मनाने के लिए जो गैजेट्स आप के पास होने बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है उनके बारे में हम आपको बताते है। 

ऑनलाइन रक्षाबंधन पुरे विधि विधान से मनाने के लिए जरुरी गैजेट्स या चीजें -

ऑनलाइन रक्षाबंधन कैसे मनायें

रक्षाबंधन को ऑनलाइन पुरे विधि विधान से मनाने के लिए भाई व बहन दोनों को कुछ ज्यादा चीजों यानी गैजेट्स की आवश्यकता नहीं होती है और ना ही विशेष रूप से कहीँ से कुछ खरीदने या मंगवाने की जरुरत होती है। जो चीजें नीचे बताई गई है। वो आज के समय में आसानी से सभी के घरों में मिल जाती है। मुख्य रूप से जिन चीजों की जरुरत पड़ेगी वह निम्नलिखित है। 
(1) स्मार्टफोन/टेबलेट/लेपटॉप/कंप्यूटर 
(2) डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/ऑनलाइन बैंकिंग
(3) अच्छी इन्टरनेट कनेक्टिविटी
(4) कोई भी डिजिटल वॉलेट (जैसे Paytm, Google pay, Phone pay etc.)

 ऑनलाइन रक्षाबंधन किस तरह मनायें पुरे विधि विधान से -

1. ऑनलाइन रक्षाबंधन पुरे विधि विधान से मनाने का सबसे पहला और आसान तरीका बहनों के लिए है। जिनके भाई रक्षाबंधन पार उनके पास नहीं होते है। आप पहले किसी भी शॉपिंग वेबसाइट पर जाए और search करे "rakhi combo pack". तो आपके सामने बहुत सारे अलग-अलग prise के राखी कॉम्बो पैक आ जाएंगे। इन कॉम्बो पैक्स के अंदर रक्षाबंधन से सम्बंधित सभी चीजें (सामान) होता है। जैसे राखी, मिठाई, रोली, चावल आदि। और कुछ महंगे राखी कॉम्बो पैक्स के अंदर कुछ और भी समान मिल जाता है जैसे अच्छा सा गिफ्ट, ड्राईफ्रूट इत्यादि। जैसा कॉम्बो पैक नीचे दिखई गई फोटो में दिखाया गया है। इसी प्रकार के बहुत सारे राखी कॉम्बो पैक वेबसाइट्स पर दिखाई देंगे। 
ऑनलाइन रक्षाबंधन कैसे मनाएं
इन कॉम्बो पैक्स में से कोई भी अच्छा सा राखी कॉम्बो पैक जो आपको पसन्द आए उसे सलेक्ट करके और ऑनलाइन डेबिट/क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग से पेमेंट करके जहाँ भी आपके भाई रहते हो देश के किसी भी हिस्से में वहाँ भिजवा सकती है। कई ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी विदेशो में भी अपना सामान डिलीवर करते है। तो ऐसी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों या वेबसाइटो के जरिये आप विदेशों में रहने वाले अपने भाइयो तक भी राखी पहुँचा सकती है। 

2. दूसरा तरीका भाइयो के लिए है। जब आपकी बहन आप तक राखी भिजवा दे। तो यह रिवाज होता है। के भाई अपनी बहन को या तो कोई अच्छा सा तोहफा (gift) देता है या राखी बंधवाई के नेग के पैसे। जिससे बहन को काफी ख़ुशी मिलती है। बहुत सारी हम से छोटी या बड़ी बहनें कई-कई दिनों से यह उम्मीद लगा कर बैठी रहती है। "के रक्षाबंधन के दिन मै अपने भाई से वो गिफ्ट मांगूगी" जैसे के फ़ोन, ड्रेस या और कुछ। लेकिन जब आप अपनी बहन के पास नहीं जा पाते है। किसी भी कारन से तो चाहे वह सामने दिखाये ना पर वो अंदर से बहुत ज्यादा उदास हो जाती है। तो ऐसे में अपनी प्यारी बहन को उदास ना करने के लिए आप उनके लिए ऑनलाइन गिफ्ट भेज सकते है। 
ऑनलाइन रक्षाबंधन कैसे मनायें

सबसे पहले आप किसी भी अच्छी शॉपिंग वेबसाइट पर जाइये और वहां पर वह सामान search कीजिए जो आपकी बहन ने आपसे मांगा था रक्षाबंधन गिफ्ट के रूप में। उसे सलेक्ट करके ऑनलाइन पेमेंट करके खरीद लें और डिलवरी देने का address अपनी बहन का दें। इससे आपके भेजे हुए गिफ्ट को शॉपिंग कंपनी की कुरियर सर्विस आपकी बहन के घर तक पंहुचा देंगी। और इसी तरीके को अपना कर आप अपनी बहन को surprise गिफ्ट भी दे सकते है। 

यदि आप अपनी बहन को राखी बंधाई का नेग यानि के रुपये देना चाहते है। तो आप डिजिटल वॉलेट जैसे paytm, Google pay, Phone pay आदि का ईस्तेमाल कर सकते है। या इन्टरनेट बैंकिंग के जरिये सीधे बैंक खाते में भी डाल सकते है। 

3. ऑनलाइन रक्षाबंधन पुरे विधि विधान से मनाने के लिए वीडियो कालिंग/वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग बहुत जरुरी है। वीडियो कालिंग एक ऐसा तरीका है। जो ऑनलाइन रक्षाबंधन को पुरे विधि विधान से मनाने की प्रक्रिया को पूरा करदेता है। बेसक चाहे बहन, भाई तक ऑनलाइन राखी भिजवा दे और भाई, बहन तक ऑनलाइन रक्षाबंधन का नेग या गिफ्ट पर फीर भी थोड़ी एक कमी रह ही जाती है। के भाई या बहन हमारी आँखों के सामने नहीं होते। और जब भाई या बहन हमारी आँखों के सामने नहीं होते है तो रक्षाबंधन का त्योहार थोड़ा अधूरा सा लगता है। लेकिन आपके इस अधूरेपन को भी ऑनलाइन ही दूर किया जा सकता है। और इसी पॉइंट के साथ ऑनलाइन रक्षाबंधन पुरे विधि विधान से मनाने की प्रक्रिया पूरी होगी तो आईए जानते है। इस अधूरेपन को किस तरह वीडियो कालिंग/वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये खत्म किया जाए और ऑनलाइन रक्षाबंधन मनाने की विधि को संपूर्ण किया जाए। 
ऑनलाइन रक्षाबंधन कैसे मनाएं
इसके लिए आप यानि के बहन 1. नंबर पॉइंट में बताये गए तरीके से या किसी भी ऑफलाइन तरीके से अगर हो सके तो राखी भाई तक पंहुचा दे, और जिस दिन रक्षाबंधन हो उस दिन जब राखी बांधने का शुभ मुहूर्त सुरु हो तो इन्टरनेट के जरिये वीडियो कॉल करके अपने भाई के साथ जुड़ (connect) जाए। यानि आमने-सामने आ जाये और फीर अपने भाई से बोले के वह किसी से भी आपके द्वारा भेजी गई राखी बंधवा ले तथा तिलक लगवाए और मुह भी मीठा करे। हमें पता है के आप यानि बहन वह राखी नहीं बांध पाएंगी पर फीर भी अपनी भेजी हुइ राखी अपने भाई को बंधता हुआ व उसके माथे पर तिलक देख कर आपको बहुत ज्यादा खुसी होगी और भाई को भी अपनी बहन को अपने सामने देखकर बहुत प्रसन्ता होगी। इसके बाद भाई पॉइंट नंबर 2. में बताए तरीके से अपने प्यारी-दुलारी बहन को रक्षाबंधन का गिफ्ट/सरप्राइज गिफ्ट या नेग दे सकते है। 

:- प्रिय पाठकों हमें पता है। के कुछ भी करने का ऑनलाइन माध्यम एक औपचारिकता के सामान है। परन्तु फीर भी ऑनलाइन रक्षाबंधन मनाने का यह तरीका रक्षाबंधन के दिन उन उदास चहरों पर एक मुस्कान ला सकता है। जो चहरे रक्षाबंधन के दिन अपनी बहन का इंतेजार कर रहे होते है या जो चहरे अपने भाई का इंतेजार कर रहे होते है। 

ऑनलाइन रक्षाबंधन पुरे विधि विधान से मनाने का यह तरीका उन भाइयो के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। जो भाई रक्षाबंधन के दिन अपनी प्यारी-दुलारी बहन के पास नहीं पहुँच पाते है और उन बहनों के लिए भी ऑनलाइन रक्षाबंधन मनाने का यह तरीका ख़ुशी देने वाला हो सकता है। जो अपने भाई के पास नहीं पहुँच पाती है। 
ऑनलाइन रक्षाबंधन कैसे मनाएं

:- प्रिय पाठकों कहा जाता है के इस दुनिया में किसी भी इंसान को खुश करना एक बहुत बड़ा पुण्य का काम होता है। इशलिये अपने उन सभी दोस्तों व रिस्तेदारों के साथ इस पोस्ट को शेयर करे। जिनके भाई या बहन उनके पास नहीं है और वह अपने भाई या बहन के पास रक्षाबंधन के दिन पहुँच भी नहीं सकते है। ऑनलाइन रक्षाबंधन पुरे विधि विधान से मनाकर उनको बहुत ज्यादा ख़ुशी मिलेंगी। क्योकि भाई बहन का रिश्ता ही अनमोल होता है। यह अनगिनत एहसासों, खटी-मीठी यादो, छोड़ी-बड़ी लड़ाइयों और बहुत ज्यादा प्यार से मिलकर बना होता है। और ऑनलाइन रक्षाबंधन मनाने का तरीका उन्ही एहसासों, प्यार व खटी-मीठी यादों को बनाये रखने का या जोड़े रखने का एक छोटा सा जरिया मात्र है। 

और अंत में बस यही बात कहना चाहूंगा के अगर आप भाई-बहनों के बीच अगर कोई किसी भी तरह का मन-मुटाव भी चल रहा है। तो एक बार उन पुरानी यादों को याद कर लेना, जब भईया आप को घर वाले डाट देते थे और आप रोते थे तो वह बहन ही होती थी जो आप के पास आकार प्यारी सी आवाज में बोलती थी। "कोई बात नहीं भईया अब मत रो और चल खाना खा ले" और जब बहन भाई से उम्र में बड़ी होती है तो वही बहन हाथ पकड़कर स्कूल ले कर जाती तथा अगर भाई के लिए लड़ने के लड़ने के लिए तैयार हो जाती है। और में सभी बहनों से यह कहना चाहूंगा के अगर आप का अपने भाई से झगड़ा हुआ है। तो उन्हें खुद से फोन करके प्यार से सॉरी (Sorry) बोल दें। क्योकि वह भाई ही था ना जिसने आपको हर बुरी नज़र से बचाया। और वह भाई ही होता है। के जब बहन को कोई गलत बोल भी देता है तो मरने-मारने को तैयार हो जाता है। 
इशलिये इस रक्षाबंधन सभी मतभेदो तथा मन-मुटावों को भुला दीजियेगा और बहुत हँसी-ख़ुशी प्यार के साथ भाई-बहन के नीसवार्थ रिस्ते के प्रतीक रक्षाबंदन के त्योहार को मनाईएगा और अगर आपके भाई या बहन कहीँ दूर हो और उनके पास जाना मुश्किल हो तो ऑनलाइन रक्षाबंधन पुरे विधि विधान से मनाने का तरीका Google Trending Questions की टीम ने आपको बता ही दिया। अगर ना जा पाएं तो ऑनलाइन रक्षाबंधन जरूर मनाये क्योकि यह रिश्ता है ही बहुत खूबसूरत भावनाओं का। 

सभी आदरणीय पाठकों को Google Trending Questions की तरफ से रक्षाबंधन की हार्दिक शुभकामनाएं और बार-बार भगवान से यही दुआ है के दुनिया के सभी भाई-बहन हमेशां हँसते रहे व खुश रहे।


अन्य मह्त्वपूर्ण लिंक:-

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

What is Google Cloud Blog - Google Cloud Blog hindi

वैज्ञानिक कैसे दिखते हैं?

SSC Typing Test के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां। (यह है SSC Typing Test पास करने की टॉप 15 टिप्स)