What is Google Cloud Blog - Google Cloud Blog hindi

Google Cloud Blog क्या है?
Google Cloud Blog किस तरह काम करता है?
Google Cloud Blog के क्या फायदे है?

ये सभी ऐसे प्रशन है जिनको कई बार सर्च इंजेन्स पर सर्च किया जाता है। पर इन प्रशनो का हिन्दी में सही व स्पष्ट उत्तर कही भी नहीं मिल पाता।

इशलिये Google Trending Question's की टीम ने यह पोस्ट तैयार की है। जो आपको Google Cloud Blog के बारे में संपूर्ण जानकारी देगी वो भी शूद्ध हिंदी मे।

क्रपया पोस्ट को अंत तक पढ़े यह पोस्ट पढ़ने के बाद Google Cloud Blog से सम्बंधित सभी  सवालों के जवाब आपको सरल व साधरण हिंदी में मिल जायेंगे। और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको कही दूसरी जगह जा कर Google Cloud blog के बारे में कुछ पढ़ने की जरुरत बिलकुल भी नहीं पड़ेगी।
Google cloud blog

संपूर्ण जानकारी-  
Google Cloud Blog एक वेबसाइट है। जो के google द्वारा बनाई गई है। और google द्वारा ही संचालित की जाती है। इस वेबसाइट को बनाने के पीछे google का उद्देश्य अपने कस्टमर्स को सहूलियत देना व उनके लिए आसानी करना है।

किस प्रकार आइये जानते है- Google के बहुत सारे प्रोडक्ट्स इन्टरनेट पर मौजूद है। जो के अलग अलग कामो के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं। जैसे यूट्यूब वीडियो देखने के लिए और मैप्स रास्ता ढूंढने के लिए। तो इनके अलग अलग ब्लॉग है। जो इन प्रोडक्ट्स के बारे में सभी जानकारी लोगों को देते है।

इसी प्रकार google के कुछ प्रोडक्ट्स और भी है। जिनको लोगो द्वारा बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।
1. Google Cloud Platform
2. G-suit
3. Chrome Enterprise
4. Google Maps Platform
5. Apigee
 इन सब प्रोडक्ट्स के भी अपने अलग-अलग ब्लॉग थे। जो इनके बारे में सभी जानकारी, इनको इस्तेमाल करने का तरीका, इनके हर बटन की जानकारी, इनके सभी फीचर्स की जानकारी, ये प्रोडक्ट्स किस लिए इस्तेमाल होते है। और हाल ही में क्या कोई नया फीचर अपडेट हुआ है। या फिर आगे जल्दी ही होगा। और अपडेट होकर जो नया फीचर हमें मिलेगा तो वो किस तरह हमारे लिए फायदेमंद होगा। इन सब बातों की जानकारी हमें इनके ब्लॉग के माध्यम से मिलती थी।

इशलिये google ने सोचा के अगर इन पांचों प्रोडक्ट्स के उपयोग कर्ताओ को इनके बारे में अप-टू-डेट रहना है। तो उनको इन प्रोडक्ट्स के ब्लॉग से जुड़ना पडेगा। और उन्हें बार बार अलग-अलग प्रोडक्ट के बारे में जानने और आगे भी लगातार जानकारी लेते रहने के लिए अलग-अलग प्रोडक्ट के ब्लॉग पर जाना पड़ेगा। जिससे कस्टमर्स का टाइम ख़राब होगा।

तो इशलिये, कस्टमर्स की सुविधा के लिए google ने इन पांचों प्रोडक्ट्स के ब्लॉगों को मिला कर सिर्फ एक वेबसाइट ही बना दी। जिसका title Google Cloud Blog रखा गया और वेबसाइट URL Cloud.Google.com है।

इस वेबसाइट के अन्दर इन पांचों प्रोडक्ट्स से सम्बंधित सभी जानकारी, सभी समाचार, terms and conditions के बारे में नए अपडेट और प्रोडक्ट्स के बारे में मार्गदर्शन एक ही छत के नीचे मिलता है।

क्लाउड ब्लॉग के डेवलपर्स व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं और उद्यम ग्राहकों (Enterprise Customers) के साथ दैनिक बातचीत करते है। और सभी प्रकार की मदद करते है।
Google cloud blog

- Google Cloud Blog का इंटरफेस काफी आसान है। जो आसानी से सभी को समझ आ जाता है। Home पेज पर लेटेस्ट न्यूज़ मिलती है प्रोडक्ट्स के बारे में। इसके बाद ऊपर साइड में Menu बटन है। Menu बटन पर क्लिक करने के बाद सब से ऊपर सर्च बॉक्स मिलता है जिसके अंदर जा कर आप कोई भी आर्टिकल सर्च कर सकते है।
सर्च बॉक्स के नीचे लेटेस्ट स्टोरीज़ का ऑप्शन मिलता है जिस पर क्लिक करके हाल ही में डाली गई नई पोस्ट पढ़ सकते है।
Letest Stories के नीचे Products का ऑप्शन मिलता है जिस पर क्लिक करके आप इन 5 प्रोडक्ट्स की एक लिस्ट पर जाएंगे। वहाँ से अगर आप चाहें तो किसी भी एक प्रोडक्ट के ऊपर क्लिक करके सिर्फ उस ही के बारे में सब आर्टिकल पढ़ सकते है।
Products के बाद Topics का ऑप्शन मिलता है। जिस पर क्लिक करके आप 12 अलग-अलग topics के बारे में पढ़ सकते है।

Note-यह वेबसाइट हिंदी भाषा में मौजूद नहीं है। इसके अन्दर सभी आर्टिकल इंग्लिश में लिखे जाते है।

- यह वेबसाइट गूगल के इन पांचों प्रोडक्ट के यूज़र्स को सारी ताजा न्यूज़ देकर उनको इन प्रोडक्ट्स के बारे में अप-टू-डेट रखती है। और डेवलपर्स काफी समस्याओं के हल के बारे में भी पोस्ट लिखते है। तो जो लोग google के इन पांच प्रोडक्ट्स को यूज़ करते है और उनके बारे में अपडेटेड रहना चाहते है। उन लोगों के लिए यह वेबसाइट बहुत जरुरी है।

Google Trending Question टीम ने इस पोस्ट के अन्दर Google Cloud Blog के बारे में लगभग सभी जानकारी देने का प्रयत्न किया है। अब भी आप कुछ पूछना चाहें तो क्रपया हमें कमेंट करके बताएं। हमें आपके सवाल का जवाब देकर ख़ुशी होगी।

                                धन्यवाद

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वैज्ञानिक कैसे दिखते हैं?

कॉलेज, यूनिवर्सिटी के एग्जाम कब होंगे? कैसे होंगे और UGC का क्या फैसला है? एग्जाम्स होंगे भी या नही, क्या कॉलेज, यूनिवर्सिटी एग्जाम्स में ज़ोन्स का कोई रोल होगा?