क्या सच में मैं इंडिया का बना सामान खरिद कर अपने देश को फायदा पंहुचा सकता हूँ? और अगर फायदा पंहुचा सकता हूँ तो यह फायदा कितना होगा? क्या मेरे अकेले की वजह से मेरा देश आत्मनिर्भर बन सकता है?

उत्तर- जी बिलकुल, यह सब प्रशन ऐसे है जो हर भारतीय(हिंदुस्तानी) के दिल और दिमाग में आते है इन सभी प्रशनो के सही और शूद्ध जवाब हर भारतीय को जानने की इच्छा होती है। पर इनका बिलकुल सही और प्रमाण (नोट- प्रमाण पोस्ट के अंत में दिया गया है) के साथ उत्तर नहीं मिल पाता या जो थोड़ी बहुत जानकारी मिलती है वह बहुत ही कम या आधी अधूरी होती है और उस आधी अधूरी जानकारी के भी सही होने के कोई प्रमाण हमें नहीं मिल पाते।
अगर हम बात करे सोशल मीडिया, फोटोज और कुछ शिक्षा ग्रुप की तो यहाँ से बहुत सारी जानकारी गलत ही प्राप्त होती है यानी के झूठ का वयापार करके चैनल, ग्रुप चमकाने का काम ही उनके जरीए किया जा रहा है।
इशलिये google trending question टीम ने सोचा के आप सब तक इन प्रशनो के उत्तर साधरण भाषा में और पूर्ण जानकारी के साथ दिए जाए। जो के नीचे दिए गए है जानकारी अच्छी लगे तो क्रपया लाइक और फॉलो करे ताकि रोज के ट्रेंडिंग (trending) प्रशनो के उत्तर आप तक बिना सर्च किए ही मिल जाए।

1.क्या सच में मैं इंडिया का बना सामान खरिद कर अपने देश को फायदा पंहुचा सकता हूँ- 

जी हां जरूर आप अगर अपने देश का बना सामान खरिद ते है तो उस सामान को खरीदने के लिए आप के द्वारा दिया जाने वाला धन कहीँ बाहर दूसरे देश में नहीं जाता वह अपने ही देश में रह जाता है। और जब आप उस निर्माता कंपनी से कोई सामान खरीदते है तो उसका कुछ हिस्सा उशे भारत सरकार को कर (टेक्स) के रूप मे चुकाना पड़ता है। यह कर (टैक्स) अलग अलग वस्तूओं/सामानों पर अलग-2 किसी पर कम किसी पर ज्यादा लिया जाता है। जिससे भारत के खजाने में धन जमा होता है और वही धन देश के विकाश मे आपदाओं से निपटने मे और फ़ौज को मजबूत बनाने के काम मे लिया जाता है।

2.मै अपने देश को कितना फायदा पंहुचा सकता हुँ अगर मै सिर्फ अपने ही देश का सामान खरीदूँ तो- 


तो इसका सीधा सा उत्तर है यह फायदा इतना होगा के सिर्फ 2 साल के अन्दर आप अपने देश से बुखमरी, बेरोजगारी, गरीबी हटा देंगे। अगर आप आज ही से सिर्फ और सिर्फ अपने ही देश का बना सामान खरीदना सुरु करदे तो सिर्फ 2 वर्ष मे ही इतना कर सकते है जो सभी सरकारें मिलकर 20 वर्ष मे भी नहीं कर सकती। ओर आगे भी कई वर्षों तक नहीं कर पाए गी। जानते है कैसे भारत की सब से बड़ी परेशानी बेरोजगारी है और गरिबी है और आज भी हमारे देश के बहुत सारे हिस्से है। जो के बहुत ही पिछड़े हुए है और सिर्फ 2 समय के खाने के लिए काम करते है जब आप अपने देश का बना ही सामान खरीदना सुरु कर देंगे तो चाहे आप वह सामान किसी छोटे निर्माता से खरीदे या बड़ी कंपनी से।अगर छोटे निर्माता से खरीदे गे तो वह और संपन्न होगा आज वह रेहड़ी पर सामान बेचता ह तो जब मांग बढे गी तो निर्माण भी बढेगा। और वह और कुछ लोगो को नौकरी देगा निर्माण ज्यादा करने के लिए। और आगे और भी प्रोग्रेस करेगा। और धीरे धीरे एक कंपनी बना लेगा और हज़ारो लोगो को नौकरी देगा। और यदि वह सामान निर्माता पहले से ही एक बड़ी कंपनी है। तो उसके सामान की मांग बढ़ेगी तो वो मांगे पूरी करने के लिए और ब्रांचेज खोलेगा और लाखों लोगो को रोजगार मिलेगा। जब किसी चिज की जरूरत बढ़ती है तो उसकी निर्माता कंपनी भी बढ़ती ह ऐसे भारत में अपनी खुद की बहुत सारी कंपनी और फैक्ट्री खुलेगी वयापार करेगी देश में और विदेश में भी सामान निर्यात करेगी जिस से ज्यादा रोजगार मिलेगा बेरोजगारी, भुखमरी जैसी समस्याए ख़त्म हो जायेगी और ऊपर से भारत का धन भारत में ही रह जाएगा और विदेशों का आयेगा वो अलग तो देश दिनों दिन आमिर होता चला जाएगा। और कंपनी ज्यादा कामये गी तो टेक्स ज्यादा देंगे सरकार को और उसही टैक्स से अच्छी सुविधाओं वाले आस्पताल, सदके, कॉलेज व् विश्विद्यालय बनाये जाएंगे ओर फ़ौज को आधुनिक हथ्यार देकर उशे और मजबूत बनाया जाएगा।

3.  क्या मेरे अकेले की वजह से मेरा देश आत्मनिर्भर बन सकता है- 


जी नहीं, क्योकि ये देश एक परिवार है। और हम सब इस परिवार का एक हिस्सा मात्र है। जब हम सब लोग मिलकर स्वदेशी अपनाने का दृढ निश्चय करेगें ओर मिलकर एक दूसरे को जागरूक करेगे तब ही हम अपने घर को विकसित और महा शाक्ति बना पाएंगे। एकता में बल ह यह बात भारत में बहुत पहले से कही जाती है जो के बिलकुल सही भी है। आप अकेले कुछ नहीं कर सकते पर इतना कर सकते है के खुद स्वदेशी अपना कर इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों, रिस्तेदारो और परिवार के सभी सदशयो तक पंहुचा कर उनको जागरूक कर सकते है अगर सब ने मिलकर "स्वदेशी सामान खरीदना है" का नारा अपना लिया तो बेरोजगारी, भुखमरी, गरीबी ये शब्द इत्तेहास के पन्नो में चले जायेंगे। भारत के किसी भी नागरिक को पैसो की लालच में अपना घर परिवार छोड़ कर विदेश नहीं जाना पड़ेगा। अमेरिका और चीन, रूस और देशो की तरह हमारे पास भी बहुत ज्यादा ताकत होगी और धन भी।

प्रमाण-
कहा जाता है के प्रत्यक्ष के सामने प्रमाण की कोई आवश्यकता नहीं होती इश्लिया हम आप को वो प्रमाण देते है जिसे सब जानते और इस समय तो उसका नाम सबकी ज़ुबान पर ही रहता है चीन चाइना  किसी टाइम बहुत गरीब देश था और बहुत ज्यादा बेरोजगारी थी लेकिन चीन के लोगो के सिर्फ एक दृढ निश्चय ने आज उस देश को सुपर पावर बना दिया और वो फ़ैसला था स्वदेशी अपनाये गे। चीन के सभी लोगो ने मिलकर फ़ैसला किया के वो बस अपने देश का ही सामन इस्तेमाल करेंगे चाहे वह जैसा भी हो।और उन लोगो ने भाहरी सभी कंपनियों का बहिष्कार कर दिया और आज भी चाइना बस निर्यात करता है यानी बेचता ह और आयत बहुत कम ही करता है बिलकुल ना बराबर यानी अपने देश का धन बाहर नहीं जाने देता।


आगर आप भी अपने देश से प्यार करते है और देश भगत है तो आप को बता दूँ दोस्तों देशभक्ति सिर्फ बॉर्डर पर जा कर ही नहीं होती इस पोस्ट को आगे शेयर कीजिए और अपने सभी कांटेक्ट के लोगो को जागरूक कीजिये। और अपने देश को बेरोजगार और विदेशियों का गुलाम होने से रोकिए।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

What is Google Cloud Blog - Google Cloud Blog hindi

वैज्ञानिक कैसे दिखते हैं?

SSC Typing Test के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां। (यह है SSC Typing Test पास करने की टॉप 15 टिप्स)