Dauglas Gerald Hurley और Robert Louts Behnken की संपूर्ण जानकारी और जीवनी हिंदी में जानें।

जब से एक प्राइवेट कंपनी Space-x ने अपने एक रॉकेट यान के द्वारा 2 यात्रियों (Dauglas Gerald Hurley और Robert L. Behnken) को अंतरिक्ष  में भेजा गया है। तब से उन 2 व्यक्तियों (Dauglas Gerald Hurley और Robert L. Behnken) के बारे में जानने की जिज्ञासा हर भारतीय के मन में है।

इशलिए इस पोस्ट में उन्हीं 2 व्यक्तियों (Dauglas Gerald Hurley और Robert L. Behnken) के जन्म से लेकर अब तक की संपूर्ण 100% सही जानकारी और उनकी जीवनी इस पोस्ट में लिखी गई है।

क्रपया हमारे साथ पोस्ट के अन्तः तक बने रहें। हम गारेंटी  लेते है। यह पोस्ट पूरा पढ़ने के बाद आपके मन में Dauglas Gerald Hurley और Robert L. Behnken के बारे में कोई भी प्रशन बाकी नहीं बचेगा। 

Douglas Gerald Hurley (Doug Hurley) का जीवन परिचय।

Douglas Gerald Hurley
जन्म- हर्ले का जन्म 21 अक्टूबर 1966 को एंडिकॉट, न्यूयॉर्क में हुआ था।

शिक्षा- Dauglas Gerald Hurle1984 में ओवेगो, न्यू यॉर्क में ओवेगो फ्री एकेडमी से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने तुलना विश्वविद्यालय से ऑनर्स के साथ मैग्ना कम लाऊड ​​की उपाधि प्राप्त की और अपनी बी.एस.ई. 1988 में सिविल इंजीनियरिंग में की। वह तुलाने के नेवल रिजर्व ऑफिसर ट्रेनिंग कॉर्प्स (NROTC) प्रोग्राम और USMC ऑफिसर कैंडिडेट्स स्कूल से एक विशिष्ट स्नातक थे।

समुद्री वाहिनी कैरियर-  Dauglas Gerald Hurle 1988 में तुलेन यूनिवर्सिटी, न्यू ऑरलियन्स, लुइसियाना में नेवल रिजर्व ऑफिसर ट्रेनिंग कॉर्प्स से संयुक्त राज्य समुन्द्र वाहिनी में द्वितीय लेफ्टिनेंट के रूप में अपना पद प्राप्त किया। स्नातक होने के बाद, उन्होंने समुन्द्र वाहिनी क्वांटिको,वर्जीनिया और द बेसिक स्कूल में भाग लिया। इसके बाद में इन्फैंट्री ऑफिसर्स कोर्स किया। फ्लोरिडा के नेवल एयर स्टेशन पेनासाकोला में विमानन उड्डयन के बाद उन्होंने 1989 में टेक्सास में उड़ान प्रशिक्षण में प्रवेश किया। वह अमेरिकी नौसेना पायलट प्रशिक्षण कार्यक्रम के एक प्रतिष्ठित स्नातक थे और अगस्त 1991 में एक नौसेना एविएटर नामित किए गए थे।
Dauglas Gerald Hurle  ने फीर इसके बाद शुरुआती एफ/ए-18 हॉर्नेट प्रशिक्षण के लिए कैलिफोर्निया कके समुन्द्र वाहिनी स्टेशन एल टोरो(El Toro)में VMFAT-101 को सूचना दी। प्रशिक्षण पूरा होने पर, उन्हें VMFA (AW)-225 सौंपा गया, जहां उन्होंने पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में तीन विदेशी तैनाती की यानि के विदेश में रहे। VMFA (AW)-225 के लिए नियुक्त होने के दौरान, उन्होंने यूनाइटेड स्टेट्स मरीन एविएशन वेपन्स एंड टैक्टिक्स इंस्ट्रक्टर कोर्स मरीन डिवीजन टैक्टिक्स कोर्स और कैलिफोर्निया के मोंटेरे में नेवल पोस्टग्रेजुएट स्कूल में एविएशन सेफ्टी ऑफिसर्स कोर्स में भाग लिया। "वाइकिंग्स" के साथ अपने साढ़े चार वर्षों में उन्होंने विमानन सुरक्षा अधिकारी और पायलट प्रशिक्षण अधिकारी के रूप में कार्य किया।
इन सब के बाद Dauglas Gerald Hurle को मैरीलैंड के नेवल एयर स्टेशन पैक्सेंट नदी में यूनाइटेड स्टेट्स नेवल टेस्ट पायलट स्कूल में भाग लेने के लिए चुना गया था, और जनवरी 1997 में पाठ्यक्रम शुरू किया। दिसंबर 1997 में स्नातक होने के बाद, उन्हें नौसेना स्ट्राइक एयरक्राफ्ट टेस्ट स्क्वाड्रन (VX-23) को सौंपा गया। एक एफ/ए-18 (F/A-18) परियोजना अधिकारी और परीक्षण पायलट के रूप में। "स्ट्राइक" में, उन्होंने विभिन्न प्रकार के उड़ान परीक्षण में भाग लिया, जिसमें उड़ान गुण, आयुध पृथक्करण, और सिस्टम परीक्षण शामिल थे और एफ/ए-18ई/F(F/A-18 E/A) से उड़ान भरने वाले पहले समुद्री पायलट बने। अंतरिक्ष यात्री कार्यक्रम के लिए चयनित होने पर वह संचालन अधिकारी के रूप में कार्यरत थे। हर्ले ने 25 से अधिक विभिन्न प्रकार के विमानों में 5,500 घंटे से अधिक समय तक प्रवेश किया है


नासा का करियर-Dauglas Gerald Hurle जुलाई 2000 में नासा द्वारा एक पायलट के रूप में चयनित हुए, हर्ले ने अगस्त 2000 में प्रशिक्षण के लिए सूचना दी। दो साल के प्रशिक्षण और मूल्यांकन के पूरा होने के बाद उन्हें अंतरिक्ष यात्री कार्यालय में तकनीकी कर्तव्यों को सौंपा गया जिसमें कैनेडी ऑपरेशंस सपोर्ट को "केप क्रूसेडर" के रूप में शामिल किया गया है। जहां वह शटल मिशन STS-107 और STS-121 के लिए एएसपी (अंतरिक्ष यात्री सहायता कार्मिक) थे। उन्होंने शटल लैंडिंग और रोलआउट में भी काम किया है, जो कैनेडी स्पेस सेंटर में कोलंबिया पुनर्निर्माण टीम में और ओरियन क्रू एक्सप्लोरेशन व्हीकल के चयन के समर्थन में अन्वेषण शाखा में काम किया है।

उन्होंने रूस के स्टार सिटी में गगारिन कॉस्मोनॉट ट्रेनिंग सेंटर में नासा के संचालन निदेशक के रूप में भी काम किया।

STS-127- जुलाई 2009 में, वह STS-127 ISS असेंबली मिशन 2J/A  में पायलट थे, जिसने जापानी-निर्मित एक्सपोज़्ड फैसिलिटी (JEM-EF) और एक्सपेरिमेंट लॉजिस्टिक्स मॉड्यूल एक्सपोज़्ड सेक्शन (ELM-ES) को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन तक पहुँचाया। । मिशन की अवधि 15 दिन, 16 घंटे, 45 मिनट थी।

STS-135- जुलाई 2011 में  अंतरिक्ष शटल अटलांटिस पर STS-135 पर अंतरिक्ष में लौटे। मिशन ने मल्टी-पर्पज लॉजिस्टिक मॉड्यूल (एमपीएलएम) राफेलो और एक लाइटवेट मल्टी-पर्पस कैरियर (एलएमसी) को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन तक पहुंचाया और साथ ही एक प्रणाली का परीक्षण किया, जिसमें मौजूदा अंतरिक्ष यान को रोबोटिक रूप से ईंधन भरने की क्षमता की जांच की गई थी। STS-135 मिशन की अवधि 12 दिन, 18 घंटे, 27 मिनट और 56 सेकंड थी। कुल मिलाकर, हर्ले ने 683 घंटे से अधिक अंतरिक्ष में बिताये  किया है।

पृथ्वी पर लौटने के बाद, उन्होंने जॉनसन स्पेस सेंटर में उड़ान क्रू संचालन निदेशालय (FCOD) के लिए सहायक निदेशक, नए कार्यक्रम के रूप में काम किया है, और अगस्त 2014 में वह उड़ान संचालन के विलय के बाद वाणिज्यिक क्रू कार्यक्रम के लिए सहायक निदेशक बन गये।

SpX-DM2- जुलाई 2015, नासा ने हर्ले को अमेरिकी वाणिज्यिक अंतरिक्ष यात्रियों के लिए पहले अंतरिक्ष यात्रियों में से एक के रूप में घोषित किया।  इसके बाद, उन्होंने बोइंग और स्पेसएक्स के साथ अपने वाणिज्यिक चालक दल के वाहनों में प्रशिक्षित करने के लिए काम करना शुरू कर दिया है, साथ ही साथ अन्य चुने हुए अंतरिक्ष यात्रियों-सुनीता विलियम्स, रॉबर्ट बेहेनकेन और एरिक बो। अगस्त 2018 में हर्ले को स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन की पहली परीक्षण उड़ान SpX-DM2 को सौंपा गया था। क्रू ड्रैगन के इन-फ़्लाइट एबोर्ट परीक्षण के बाद, हर्ले को फ्लाइट के कमांडर होने की पुष्टि की गई। यह सफलतापूर्वक 30 मई, 2020 को लॉन्च किया गया। अंतरिक्ष यान 31 मई को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के साथ डॉक करने के लिए तैयार है।

व्यक्तिगत जीवन-  Dauglas Gerald Hurleने नासा के अंतरिक्ष यात्री करेन न्याबर्ग से शादी की है। उनका एक बेटा है। ये लीग सिटी, टेक्सास में एक साथ रहते हैं।

सम्मान-   Dauglas Gerald Hurle को बेस्ट टेस्ट पायलट/ इंजीनियर टीम, नेवल स्ट्राइक एयरक्राफ्ट टेस्ट स्क्वाड्रन के लिए आवरड मिले। ये हेज़ेलिग मेमोरियल अवार्ड का प्राप्तकर्ता है। उन्हें मेरिटोरियस सर्विस मेडल, दो नेवी और मरीन कॉर्प्स कमेंडेशन मेडल्स, और विभिन्न अन्य सेवा पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। उन्होंने 2004, 2005, 2006 और 2007 में नासा सुपीरियर एकोम्प्लेक्शन अवार्ड प्राप्त किया।



Robert Louts Behnken (Robert L. Behnken) का जीवन परिचय।

Robert Louts Behnken


जन्म- Robert L. Behnken का जन्म 28 जुलाई 1970 को massuri, U.S में हुआ था। अभी उनकी उम्र 49 साल है।

शिक्षा-Robert L. Behnken ने मैरीलैंड हाइट्स, मिसौरी (सेंट लुइस काउंटी में) पैटनविले हाई स्कूल में पढ़े। फीर 1992 में सेंट लुइस में वाशिंगटन विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग और भौतिकी में स्नातक की डिग्री हासिल की। ​​इसके बाद उन्होंने कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में दाखिला लिया। , जहां उन्होंने 1993 में मैकेनिकल इंजीनियरिंग और 1997 में विज्ञान में PHD डिग्री हासिल की।
पहले दो वर्षों के स्नातक अध्ययन के दौरान, Behnken ने लचीला रोबोट मैनिपुलेटर्स (flexible robotic manipulators) के लिए वास्तविक समय नियंत्रण एल्गोरिदम और हार्डवेयर विकसित और कार्यान्वित (developed) किया।

व्यक्तिगत जीवन- Robert L. Behnken का विवाह साथी अंतरिक्ष यात्री के. मेगन मैकआर्थर(K. Megan Mcarthur) से हुआ और उनका एक बेटा है।

नाशा कैरियरRobert L. Behnken नासा द्वारा जुलाई 2000 में एक अंतरिक्ष यात्री उम्मीदवार के रूप में चयनित हुए, इसके बाद बेहेनकेन ने अगस्त 2000 में प्रशिक्षण के लिए सूचना दी। प्रशिक्षण और मूल्यांकन के 18 महीने पूरे होने के बाद, उन्हें कैनेडी स्पेस में लॉन्च और लैंडिंग कार्यों का समर्थन करने वाले अंतरिक्ष यात्री कार्यालय शटल संचालन शाखा में तकनीकी कर्तव्यों को सौंपा गया था। इसका केंद्र फ्लोरिडा था।
सितंबर 2006 में, Behnken ने NEEMO 11 मिशन के दौरान कुंभ राशि के पानी के नीचे की प्रयोगशाला(Aquarius underwater laboratory) में रहने, काम करने और सात दिनों के लिए पानी के नीचे काम करने के दौरान एक जलानाट(aquanaut) के रूप में कार्य किया।

STS-123- Robert L. Behnken STS-123 मिशन का एक क्रू मेंबर था जिसने मार्च 2008 में जापानी एक्सपेरिमेंट मॉड्यूल और स्पेशल पर्पस डेक्सटेरस मैनिपुलेटर को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर पहुंचाया था। Behnken ने मिशन के दौरान तीन स्पेसवॉक में हिस्सा लिया

STS-130- Robert L. Behnken ने दूसरी बार एसटीएस -130 पर एक मिशन विशेषज्ञ के रूप में अंतरिक्ष में उड़ान भरी, जो 04:14 ईएसटी (09:14 यूटीसी) 8 फरवरी 2010 को लॉन्च हुई। इस मिशन ने ट्रेंक्विलिटी मॉड्यूल और कपोला को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पहुंचाया। इस मिशन के दौरान बेकन ने फिर से तीन स्पेसवॉक में भाग लिया।

अंतरिक्ष यात्री कार्यालय के प्रमुख- जुलाई 2012 में, Robert L. Behnken को पेगी व्हिटसन(Peggy Whitson) के उत्तराधिकारी के रूप में अंतरिक्ष यात्री कार्यालय का प्रमुख नामित किया गया था। उन्होंने नासा के कमर्शियल क्रू प्रोग्राम के तहत अनुबंधित अंतरिक्ष यान को उड़ाने के लिए चार अंतरिक्ष यात्रियों के प्रशिक्षण में से एक के रूप में चुने जाने के बाद, जुलाई 2015 तक नौकरी संभाली।

SpX-DM2- अगस्त 2018 में, Robert L. Behnken को स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन की पहली परीक्षण उड़ान SpX-DM2 को सौंपा गया था। यह 30 मई, 2020 को सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया। 31 मई, 2020 को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के साथ अंतरिक्ष यान सफलतापूर्वक डॉक किया गया। बेहेनकेन और डग हर्ले आईएसएस अभियान 63 चालक दल में शामिल हो गए, जिसमें नासा के अंतरिक्ष यात्री क्रिस कैसिडी और रूसी कॉस्मोनॉट्स इवान वैगनर और अनातोली इवानसिन शामिल हैं। 

वायु सेना का करियर- स्नातक स्कूल में प्रवेश करने से पहले, Robert L. Behnken सेंट लुइस सहर में वाशिंगटन विश्वविद्यालय में वायु सेना के आरओटीसी (ROTC) छात्र थे, और बाद में स्नातक स्कूल को एग्लिन एएफबी(AFB), फ्लोरिडा में वायु सेना के सक्रिय कर्तव्य में प्रवेश करने के लिए बोला गया था। इग्लिन में रहते हुए, उन्होंने नए munitions सिस्टम के लिए तकनीकी प्रबंधक और विकास इंजीनियर के रूप में काम किया। बेहानकेन को अगले समय एडवर्ड्स एएफबी(AFB) कैलिफोर्निया में अमेरिकी वायु सेना टेस्ट पायलट स्कूल फ्लाइट टेस्ट इंजीनियर के पाठ्यक्रम में भाग लेने के लिए बोला गया था। स्नातक करने के बाद, उन्हें F-22 संयुक्त परीक्षण बल (CTF) सौंपा गया और एडवर्ड्स में रहे। बेहेन राप्टोर 4004 के लिए प्रमुख उड़ान परीक्षण इंजीनियर और एक विशेष परियोजना परीक्षण निदेशक था। इन जिम्मेदारियों में उड़ान परीक्षण सॉर्टी योजना नियंत्रण कक्ष विन्यास विकास और परीक्षण आचरण शामिल थे। एफ -22 उड़ान परीक्षण कार्यक्रम के समर्थन में एफ -15 और एफ -16 दोनों विमानों में बेहानकेन ने भी उड़ान भरी।

पुरस्कार- 
  1. Outstanding Mechanical Engineering Senior,  वाशिंगटन विश्वविद्यालय (1992).
  2. नेशनल साइंस फाउंडेशन ग्रेजुएट रिसर्च फेलो (1993-1996)
  3. वायु सेना के अनुसंधान प्रयोगशालाओं के निदेशालय, एग्लिन AFB, कंपनी ग्रेड ऑफिसर ऑफ़ द इयर (1997)
  4. वायु सेना की उपलब्धि पदक (1997); एयर फोर्स कमेंडेशन मेडल (1998, 2000)
  5. यूएसएएफ(USAF) टेस्ट पायलट स्कूल प्रोग्राम (1999) से प्रतिष्ठित स्नातक
  6. यूएसएएफ(USAF) टेस्ट पायलट स्कूल कर्नल रे जोन्स पुरस्कार के प्राप्तकर्ता के रूप में कक्षा 98 बी में टॉप फ्लाइट टेस्ट इंजीनियर/फ्लाइ टेस्ट नेविगेटर।

इस पोस्ट में हमनें दोनों आंतरिक्ष यात्रियों के बारे में संपूर्ण जानकारी सरल एवं सुद्ध हिंदी में देने का प्रयत्न किया है। अगर गलती से कोई पॉइंट छूट गया हो, आप को पोस्ट के अंदर कहीँ कुछ ना समझ आया हो या फिर आप के मन में कोई प्रशन हो तो क्रपया कमेंट करके बताये। हमें आपके कमेंट का जवाब देकर दिल से ख़ुशी होगी।
                               धन्यवाद।


























 


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

What is Google Cloud Blog - Google Cloud Blog hindi

वैज्ञानिक कैसे दिखते हैं?

SSC Typing Test के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां। (यह है SSC Typing Test पास करने की टॉप 15 टिप्स)