अपने बच्चों के लिए अच्छे कॉलेज का चुनाव कैसे करें ?

अपने  बच्चों  के  लिए  अच्छे  कॉलेज  का  चुनाव  कैसे  करें ? (How to choose best College for your child in hindi)

अपने बच्चों के लिए अच्छे कॉलेज का चुनाव कैसे करें? (How to choose best College for your child in hindi)

अपने बच्चों को उच्च शिक्षा दिलवाने के लिए जरुरी है। बच्चों का दाखिला एक अच्छे कॉलेज में करवाना। इशलिये लगभग सभी माता-पिता के मन में यह सवाल होता है के अपने बच्चों के लिए अच्छे कॉलेज का चुनाव कैसे करें। बहुत सारे माता-पिता की यह समस्या भी होती है के जब उनका बच्चा स्कूल के पढता था। तब तो वह पढाई में बहुत तेज था। परंतु जब से बच्चा कॉलेज गया है। तब से वह पढाई में कमजोर तो हुआ ही साथ में कई गलत आदतों का भी शिकार हो गया। लेकिन इसमें कहीं-ना-कहीं माता-पिता से ही छोटी-मोटी गलतियां हो जाती है। जिससे वह अपने बच्चों के लिए अच्छे कॉलेज का चुनाव करने में असफल हो जाते है। 

प्रिय अभिभावकों जिस प्रकार स्कूली पढाई बच्चों के लिए एक घर की दीवारों की तरह होती है, बिना दीवारों के घर की कल्पना करना भी बहुत मुश्किल होता है। उसही प्रकार कॉलेज की पढाई बच्चों के लिए घर की छत जैसी होती है। जैसा के हम सब जानते ही है, के अगर हम घर की दीवार काफी मजबूत बनवादें लेकिन घर की छत किसी भी कारण से कमजोर रह जाए। तो वह किसी भी आँधी, तूफान में टूट जाएगी और घर में पानी घुस जाएगा। इसी प्रकार अगर किसी भी कारण से बच्चों को अच्छी कॉलेज की शिक्षा नहीं मिल पाती है तो उनका भविष्य अंधकार में जा सकता है। इशलिये भी माता-पिता के लिए अपने अपने बच्चों के लिए अच्छे कॉलेज का चुनाव करना बहुत जरुरी हो जाता है। तो आइए जानते हैं कुछ आसान तरीके/पॉइंट्स जिनको मध्यनजर रखकर माता-पिता अपने बच्चों के लिए अच्छे कॉलेज का चुनाव कर सकते है। यह आर्टिकल काफी हद तक आपकी मदद कर सकता है इशलिये आर्टिकल के अंत तक बने रहें। 

बच्चों के लिए अच्छा कॉलेज का चुनने के बेस्ट तरीके क्या है 

अपने बच्चों के लिए अच्छे कॉलेज का चुनाव कैसे करें? (How to choose best College for your child in hindi)

प्रिय अभिभावकों असल में जिस उम्र और समय में माता-पिता को बच्चों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए, वह उम्र होती है 17, 18, 19 और 20 वर्ष इस उम्र में बच्चों का दिमाग (मन) सबसे ज्यादा भटकाव की स्तिथि में रहता है और यही वह समय भी होता है। जब लगभग हर बच्चे की कॉलेज की लाइफ सुरु होती है और उस समय में ज्यादातर माता-पिता अपने बच्चों पर ध्यान देना ही छोड़ देते है। और यह सोंच लेते है के अब बच्चा बड़ा हो गया है। अब वह अपने लिए अच्छे बुरे का फैसला खुद कर सकता है। लेकिन माता-पिता की ऐसी सोंच ही कभी-कभी बच्चों के काले भविष्य का कारण भी बन सकती है। क्योकि इस उम्र में बच्चों का मन स्थिर नहीं होता। उन्हें समाज, अच्छाई, बुराई का भी कोई अनुभव नहीं होता। इशलिये अच्छे कॉलेज का चुनाव करने का फैसला बच्चों पर ही ना डालें। अपने बच्चों के लिए अच्छे कॉलेज का चुनाव करने के लिए खुद कॉलेज परिसर में जाए और नीचे बताये गए पॉइंट्स/तरीको को ध्यान में रखे। यहाँ पॉइंट्स/तरीके आपकी बहुत मदद कर सकते है अच्छे कॉलेज का चुनाव करके अपने बच्चों का भविष्य उज्जवल करने में। 

1. घर से कॉलेज की दुरी ज्यादा-से-ज्यादा 50km से 60km ही रखें। इससे यह फायदा होगा के माता-पिता जब मन करे कॉलेज आसानी से जा सकते है। तथा अपने बच्चे की प्रोग्रेस रिपोर्ट जान सकते है। 

2. किसी भी कॉलेज में दाखिला दिलवाने से पहले यह बात बात अच्छे से जांच लें के उस कॉलेज परिसर में सीनियर बच्चों द्वारा जूनियर बच्चों पर रैगिंग ना की जाती हो।

3. जब भी अपने बच्चों के लिए अच्छे कॉलेज का चुनाव करने के लिए कॉलेज परिसर में जाए तो वहाँ का माहौल कैसा है यह अवश्य जांच लें। क्योकि अच्छी पढाई के लिए अच्छे पढाई के माहौल का होना अत्यंत आवश्यक है। अगर आपको बहुत ज्यादा बच्चे कॉलेज परिसर में फालतू ही घूमते हुए दिखाई दें। तो ऐसे कॉलेज से दूर ही रहें। 

4.  बहुत सारे कॉलेज Admission के समय सप्ताह में एक या दो दिन (वार) तय कर देते है और इन्हें दिनों को ही अभिभावकों को invite किया जाता है और जब इन दिनों को अभिभावक कॉलेज परिसर को देखने के लिए जाते है। तो कॉलेज के कर्मचारी सबकुछ पहले से ही तैयार कर के रखते है। और अभिभावकों को सबकुछ अच्छा-अच्छा ही दीखते है। और इस दिन कॉलेज परिसर में बहुत पढ़ाई वाला माहौल तैयार कर दिया जाता है सिर्फ अभिभावकों को इम्प्रेस करने के लिए। इशलिये जिस दिन कॉलेज, अभिभावकों को बुलाये कॉलेज परिसर देखने के लिए उस दिन तो जाए ही पर किसी अन्य दिन भी जा कर कॉलेज परिसर का निरक्षण करें। इससे यह पता चलेगा के कही पैसों की लालच में कॉलेज हमसे झूठ तो नहीं बोल रहा था।

5. किसी भी कॉलेज में दाखिला करवाने से पहले उस कॉलेज के प्रोफ़ेसर के बारे में जरूर पता करे के वह कैसा पढाते है। कितने वर्षो का पढ़ने का अनुभव है और बच्चों के साथ उनका बरताव कैसा है। यह बात जानने के लिए अगर हो सके तो उस कॉलेज में पहले से पढ़ने वाले अलग-अलग 5 से 10 बच्चों से जरूर उनका अनुभव पूछे। 

6. आजकल बहुत सारे कॉलेजो में भी ड्रेस कोड अनिवार्य कर दिया गया है। तो अगर ऐसा कोई कॉलेज आपके आस-पास हो तो उशे प्राथमिकता दें। इससे यह फायदा होगा के अगर बच्चा कॉलेज ना जा कर कहीँ बहार घूमता है तो उसे पहचाना जा सकेगा। 

7. अपने बच्चों के लिए अच्छे कॉलेज का चुनाव करते समय कॉलेज के गार्ड्स और सुरक्षा को जरूर मध्यनजर रखे। ध्यान रखे की बच्चों को किसी भी समय कॉलेज के बहार तथा अंदर आने-जाने की अनुमति ना हो। 

8. कॉलेज में ऐसी सुविधाए उपलब्ध हो के जब भी बच्चा कॉलेज ना जाये तो माता-पिता को मैसेज के जरिये सूचित किया जाये। 

9. ऐसे कॉलेज का चुनाव करें जिसमें बच्चों के चरित्र को तो निखारा ही जाये साथ में कला, संस्कर्ति, संगीत, खेलों तथा अन्य छेत्रो में भी बच्चों को निखारने का काम किया जाए। 

10. जब अपने बच्चों के लिए अच्छे कॉलेज का चुनाव करें तो कॉलेज में स्वास्थ्य संबंधी सुविधाए कैसी है। यहाँ जरूर जांच लें और यह जरूर देखे के कम-से-कम First Aid की सभी सुविधाए तथा अनुभवी मेडिकल स्टाफ कॉलेज में मौजूद हों। 

11. सबसे जरुरी बात- किसी भी कॉलेज में बच्चे को Admission दिलवाने से पहले यह जरूर सुनिश्चित करें के उस कॉलेज में कितनी कंपनियां और कोन सी कंपनियां प्रतिवर्ष बच्चों को रोजगार देने के लिए आती है। और प्रतिवर्ष जितने बच्चों की पढाई पूरी होती है उसमें से कितने बच्चों को नोकरी मिल पाती है। 

12. ऐसे कॉलेज का चयन करें जो शहर की धूल, धुंआ, प्रदूषण से दूर किसी साफ़ सुथरे स्थान पर हो ध्वनि प्रदूषण बिलकुल भी ना हो, कॉलेज बिल्डिंग अंदर से साफ़ सुथरी हो और आग बचाव से सम्बंधित सभी उपकरण बिल्डिंग के अंदर मौजूद हों तथा कॉलेज बिल्डिंग इस तरह से बनाई गई हो के वो सभी तरह की प्राकर्तिक आपदाओं को आराम से झेल सके। 

13. इन्टरनेट द्वारा किसी भी कॉलेज के बारे में दी गई जानकारी पर आँख मुंद कर भरोसा ना करे। इससे हमारे कहने का यह मतलब है के इन्टरनेट पर किसी भी कॉलेज के बारे में 5-6 अच्छे Comments पढ़कर Admission ना करवाएं। उसके बारे में अच्छे से पता करे। 

14. जिस कॉलेज में बच्चे का दाखीला करवाएं उसमें पहले यह जरूर पता करें के यह कॉलेज कोन से विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त है। और जो कोर्स वह कॉलेज करवा रहा है उन सभी कोर्स की मान्यता भी कॉलेज के पास है या नहीं। किसी भी कॉलेज या विश्वविद्यालय की मान्यता ऑनलाइन आसानी से चेक की जा सकती है।

15. आज के समय में टेक्नोलॉजी काफी तेजी से बढ़ रही है। इशलिये अपने बच्चों के लिए ऐसे कॉलेज का चयन करे जिसमे सभी बच्चों को कम-से-कम बेसिक टेक्नोलॉजी का ज्ञान तो जरूर दिया जाए।
 
16. अगर माता-पिता को अपने बच्चों का दाखिला Science, Techknowlogy, Engineering के कोर्स में करवाना हो तो कॉलेज की सभी Science Lab तथा Engineering Workshop अच्छे से देखे और यहाँ सुनिश्चित करे के Science Lab में सभी आज के टेक्नोलॉजी के हिसाब से सभी नए उपकरण मौजूद हो तथा अच्छी अवस्था में हों और Engineering के बच्चों को प्रैक्टिकल करने के लिए जो Workshop हो उसमें यह अच्छे से चेक करें के सभी मशीनें तथा औजार मौजूद हो और चालू हालात में हो।
 

:- अगर कॉलेज घर से ज्यादा दूरी पर हो और बच्चों को होस्टल में रखना पड़े तो इन बातों का और ध्यान रखे-


17. कॉलेज के होस्टल के कमरों की साफ सफाई देखे तथा सभी सुविधाए जैसे- स्नानघर, सोचालय, साफ पानी, बिजली आदि मौजूद हों।
 
18. यह सुनिश्चित करे के होस्टल बिल्डिंग में सभी जगह कैमरे लगे हों तथा सिक्योरिटी गार्ड भी मौजूद रहे दिन व रात दोनों टाइम। लड़कियों के होस्टल में एक अच्छे स्वभाव की औरत ध्यान रखने के लिए होनी चाहिए।
 
19. होस्टल के राशोईघर का भी अच्छे से निरक्षण करें और देखे के साफ़ सफाई का ध्यान रखा जा रहा है या नहीं और किस प्रकार का खाना बच्चों को देते है। राशोईघर पूरी तरह से कीटाणु रहित भी होना चाहिए।
 
20. अपने बच्चों के लिए अच्छे कॉलेज का चुनाव करना चाहते है। तो इस अंतिम पर जरूरी बात को भी जरूर ध्यान में रखें। प्रिय अभिभावकों संगति का बच्चों पर बहुत असर पड़ता है। इशलिये इस बात का ध्यान रखे के कॉलेज या होस्टल परिसर के बच्चों के नशे की लत ना हो। जिस कॉलेज में नशे का कोई गिरोह सक्रिय हो उसमें बच्चों का दाखीला बिलकुल भी ना करवाएं और ऐसे कॉलेजो से भी दूर ही रहे जो बहुत ज्यादा विवादों में रहता हो।


इन जरुरी बातों को मध्यनजर रखकर अभिभावकों को अपने बच्चों के लिए अच्छे कॉलेज का चुनाव करना चाहिए। तो पहले अपने आस-पास के या दूर के कुछ कॉलेजो की एक सूचि तैयार करे और अपने बच्चों के खूबसूरत भविष्य के लिए इन जरुरी बातों को अपने दिमाग में रखकर सभी में से किसी एक बेस्ट कॉलेज का चयन करे। 

अन्य महत्वपूर्ण लिंक-





टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

What is Google Cloud Blog - Google Cloud Blog hindi

वैज्ञानिक कैसे दिखते हैं?

SSC Typing Test के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां। (यह है SSC Typing Test पास करने की टॉप 15 टिप्स)