SSC Typing Test के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां। (यह है SSC Typing Test पास करने की टॉप 15 टिप्स)

 

SSC Typing Test के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां। (SSC Typing Test पास करने की टॉप 15 टिप्स)
नमस्कार दोस्तों, अगर आप एक अच्छी और आराम की सरकारी नोकरी पाना चाहते है। तो यह बात बहुत जरुरी है के आपकी कंप्यूटर के keybord पर Typing की speed बहुत अच्छी होनी चाहिए। लेकिन ध्यान रहे केवल speed ही अच्छी होने से काम नहीं चलेगा साथ में आपको SSC Typing Test के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों का भी पता होना चाहिए या किसी भी सरकारी भर्तियों में Typing Test के दौरान क्या सावधानियां रखनी चाहिए इन बातों का बारीखी से पता होना चाहिए। 

ज्यादातर नए बच्चों के साथ अक्सर यह होता देखा गया है के उनकी Typing Speed तो बहुत अच्छी थी। परंतु फिर भी वो लोग अपना SSC Typing Test और किसी अन्य सरकारी भर्ती का भी Typing Test पास नहीं कर पाए। दोस्तों ऐसा इशलिये होता है। क्योकि उनको या तो SSC Typing Test के बारे में जानकारी कम होती है या उनको SSC Typing Test के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों का पता ही नहीं होता और SSC टाइपिंग टेस्ट पास करने की इन टॉप 15 टिप्स का भी नही पता होता है। सरकारी भर्तियों में Typing Test के दौरान क्या सावधानियां रखनी चाहिए यह बात हर बच्चे के लिए जानना उतना ही जरुरी है। जितना अच्छी Typing की Speed को बनाना। 

=> तो चलिए हमारे साथ पोस्ट के अंत तक बने रहिए। आज हम आपको SSC Typing Test के दौरान बरती जाने वाली छोटी-से-छोटी सावधानियां बताएंगे और SSC ही नहीं बल्कि सभी सरकारी भर्तियों में Typing Test के दौरान क्या सावधानियां रखनी चाहिए ये भी विस्तार से बताएंगे। जिससे यह फायदा होगा के अगर आपकी Typing Speed थोड़ी काम भी है तो भी आप आसानी से अपना SSC Typing Test या कोई भी सरकारी भर्ती का Typing Test पास कर पाएंगे और अगर आपकी Typing Speed पहले से ही बहुत अच्छी है। तो आपको यह फायदा होगा के आप अपने Typing Test के दौरान excellent perform कर पाएंगे और इससे आपको अच्छे डिपार्टमेंट में नोकरी मिल जायेगी।

SSC Typing Test के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां / सरकारी भर्तियों में Typing test के दौरान क्या सावधानियां रखनी चाहिए

SSC Typing Test के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां / सरकारी भर्तियों में Typing test के दौरान क्या सावधानियां रखनी चाहिए

यह है SSC Typing Test पास करने की टॉप 15 टिप्स। दोस्तों चाहे SSC हो या कोई भी सरकारी भर्ती इनमे Typing Test भर्ती की एक अंतिम प्रक्रिया होती है और अगर आप इस प्रक्रिया को अच्छे से पास नहीं कर पाते है। तो आपके सारे सपने टूट सकते है और आपकी सुरु से अब तक की गई सारी मेहनत भी पानी में जा सकती है। इशलिये यह सावधानियां आपकी लिए एक संजीवनी की तरह है। तो क्रपया बहुत ध्यान से SSC Typing Test के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों को पढ़े और SSC Typing Test पास करने की टॉप 15 टिप्स पर गौर करें।

.1. दोस्तों अगर आपकी Typing की Speed थोड़ी कम भी है। यानि के 33 से 36 WPM के बीच तो कोई बात नहीं। बस आप गलती कम-से-कम करने का प्रयास करें। इससे आपकी Typing Speed बहुत अच्छी आएगी और अपनी accuracy 95% से 97% के बीच ही रखे। 

.2. दोस्तों ज्यादातर बच्चो की Typing Speed तैयारी करते समय जब 35 से 38 WPM तक आने लग जाती है। तो वह खुश हो जाते है और अपने आप को perfect मान लेते है। और यही उनकी सबसे बड़ी गलती होती है। क्योकि जब वह बच्चे 35 से 38 WPM की Typing Speed के साथ SSC Typing Test देने जाते है। तो वहां पर उन्हें परिस्थितियां काफी अलग मिलती है। कुछ नए लोग, अलग कीबोर्ड और थोड़ा प्रेसर भी होता है। जिसके कारण फीर वो लोग fail हो जाते है। इशलिये हमेशा ध्यान रखे के SSC Typing Test या किसी भी सरकारी भर्ती के Typing Test में जाने से पहले अपनी Typing Speed कम-से-कम 50 WPM की बना लें 95% से 97% accuracy के साथ। फीर आप निश्चिन्त हो सकते है। 

.3. SSC Typing Test के दौरान अपना ध्यान पेज पर पूरा केंद्रित करलें और बार-बार इधर-उधर या सामने Screen पर ना देखें। 

.4. किसी भी सरकारी भर्ती का Typing Test सुरु होने से पहले 2 मिनट का टाइम दिया जाता है Keybord को चेक करने के लिए, तो अपना Keybord अच्छे से चेक करें। यह ध्यान से देखे के सभी बटन (key) अच्छे से काम कर रही है या नहीं। Keybord की गुणवत्ता (qulity) जानने के लिए आप एक sentence "The quick brown fox jumps over the lazy dog" को 1 मिनट तक लगातार Type कर सकते है। इस sentence में सभी Alphabet आ जाते है। तो आपको पता चल जायेगा के सभी Alphabetical Key अच्छे से काम कर रही है या नही।

.5. SSC Typing Test के दौरान यह सावधानी बरतनी आपके लिए बहुत लाभदायक होगी के अगर आप अपने Typing Centre पर समय से पहले पहुँच जाएं तो आस-पास के लोगो से ज्यादा बातें ना करें और ना ही उनकी बातों को ज्यादा सुनें। क्योंकि वहां पर ज्यादातर बच्चे या लोग ऐसे होंगे। जो negtive बातें करके आपको पहले ही Demotivate कर देंगे या डरा देंगे और अगर एक बार आपके दिमाग ने किसी भी -ve बात को पकड़ लीया तो आप चाह कर भी Typing Test पास नहीं कर पाएंगे। 

.6. किसी भी सरकारी भर्ती के Typing Test के दौरान अच्छे / बुरे या किसी भी प्रकार के विचार अपने दिमाग में ना रखे। क्योकि अगर आप कोई भी विचार Typing Test के दौरान दिमाग में रखते है। तो आपका दिमाग उन विचारों (ख्यालों) में ही खोया रहेगा और आप Typing Test पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे। 10 मिनट के लिए सब कुछ हंसी / ख़ुशी / गम / लाभ / हानि भूल जाएं और सिर्फ Keybord के Alphabetical Keys को अपने दिमाग में रखे। सभी सरकारी भर्तियों में होने वाले Typing Test के दौरान यह सावधानी रखनी बहुत जरुरी है और यह SSC Typing Test पास करने की टॉप 15 टिप्स में बहुत जरुरी टिप भी है। 

.7. SSC Typing Test के दौरान अपना ध्यान केंद्रित करने और अन्य विचारों को दिमाग से निकालने के लिए आप Typing Test में बैठने से थोड़ी देर पहले Keybord के बटनों पर आपकी कोन-कोन सी उंगलियां चलेगी यह बात मन-मन में दोहराना सुरु कर दें। यह एक psychological point है। ऐसा करने से आपको 2 फायदे होंगे। 

(i) आपका दिमाग अन्य ख्यालों या विचारों में नही फसेगा और Typing के दौरान आपका ध्यान केंद्रित रहेगा। 

(ii) दूसरा फायदा यह है। के सभी Keys का आपके दिमाग में एक रिवीजन हो जायेगा। जिससे आपकी उंगलियां Keybord पर अच्छे से चलेंगी। SSC Typing Test के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों में यह पॉइंट बहुत ज्यादा महत्व रखता है।

.8. SSC या किसी भी सरकारी भर्ती के Typing Test के दौरान घबरायें बिलकुल भी ना। हड़बड़ाहट व घबराहट को अपने दिल से पूरी तरह से निकल दें। Nervous होने की आपको कोई जरुरत नहीं है। क्योंकि जो Staff आपको आपके Typing Centre के अंदर मिलता है। उनका बर्ताव, बोल-चाल बहुत अच्छा होता है। क्योंकि दोस्तों यह बात उनको भी बहोत अच्छे से पता होती है। के यह बच्चे बहुत मेहनत, कड़ा परिश्रम व दिन-रात एक करने के बाद यहाँ तक पहुँचे है। इशलिये वह लोग आप के साथ बहुत Friendly और familiar बर्ताव ही करते है।

.9. Typing Test के लिए जाते समय रास्ते में मिले किसी व्यक्ति की बातों में ना आएं और उनके द्वारा बताए गये Typing करने के उलटे-सीधे तरीकों को ना अपनाएं। अपने Typing Test के दौरान उसही अवस्था में बैठ कर Typing करें। जिस अवस्था में बैठने से आप comfertable महसूस करते है और उसही तरीके से Keybord पर अपनी उंगलियां चलायें। जिस तरीके से आप पहले Practice करने के समय Alphabetical और अन्य Keys जैसे के Tab, Caps-Lock, Shift, Ctrl पर चलाते थे। ऐसा करने से आपके Typing Test पास करने के चांस 90% तक बढ़ जाएंगे।

दोस्तों इसी बात को मै एक बार और अच्छे से बताना चाहूंगा के हाल ही में यानि के अभी-अभी मिले किसी व्यक्ति की बातों में आकर Typing Test के दौरान कुछ नया करने की या अलग तरीके से Typing करने की गलती बिलकुल भी ना करें। आप Typing Test के दौरान वैसे ही टाइप करें जैसे आप पहले से करते आ रहे है। जिसमे आप पूरी तरह comfertable है।

.10. SSC या सरकारी भर्ती के Typing Test के दौरान अपना ध्यान Type करने के लिए दिए गये पेज पर तो रखें ही साथ में अपनी उंगलियों के movement पर भी अपना ध्यान रखें। जहाँ भी आपको लगे के आपकी ऊँगली ने गलत Key को दबाया है। वहीँ पर Backspace का इस्तेमाल करके उसे ठीक करलें।

.11. ध्यान रखे पेज को पूरा Type करके फीर उसमें गलती ढूंढ कर ठीक करने से अच्छा है। आप Type करने के साथ-साथ ही अपनी गलतियों को उसही समय ठीक करते हुए चलें। जहाँ पर भी हमारी ऊँगली किसी गलत Key को Press करती है। तो हमें पता लग जाता है। तो तुरंत ठीक करलें। 

Note- जब आप पूरा पेज Type करके फीर गलती ढूंढते है तो तब तक अंत की 2 या 3 मिनट ही बची हुई होती है। ऐसे में जल्दबाजी में पूरा Type किया हुआ पढ़ते समय ज्यादातर गलतियां तो छूट जाती है। और कुछ ही गलतियां ठीक हो पाती है। SSC Typing Test के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों में यह भी बहुत जरूरी सावधानी है। 

.12. किसी भी सरकारी भर्ती के Typing Test से पहले यह बात जरुर सुनिश्चित करलें के Typing Test सीधा Software पर होगा या पेज के जरिये notepad पर। यह पता करके जिस भी तरीके से आपका Typing Test होने वाला है। उसही के हिसाब से अपनी practice करें।

Note- आपका Typing Test किस प्रकार करवाया जायेगा। यह बात जानने के लिए आप सम्बंधित डिपार्टमेंट की official website पर जाइए और Typing Test से सम्बंधित instructions को डाउनलोड करके पढ़ लीजिए। यह instructions हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में मौजूद होती है। SSC Typing Test पास करने की टॉप 15 टिप्स में से ये भी बहुत जरुरी टिप्स है।

=> सरकारी भर्तियों में Typing Test के दौरान यह सभी सावधानियां जरुर रखें। 

.13. अगर आपका Typing Test नजदीक है। तो अपनी आँखों का खास ख्याल रखे। अक्सर यह देखा गया है के मोबाइल व कंप्यूटर / लेपटॉप / टी.वी के अत्याधिक इस्तेमाल से बच्चो की आँखे थोड़ी कमजोर पड जाती है। जिसके कारण Typing Test के दौरान characters धुंधले दिखाई देने लग जाते है और कोमा (,) तथा फुल स्टॉप (.) में अंतर करने में और कुछ characters को समझने में दिक्कत हो जाती है। या कई बार आँखों में जलन होने जैसी समस्या भी हो जाती है। इन दोनों में से अगर कुछ भी आपके साथ होता है। तो आपके Typing Test में fail होने के 20 से 30% चांस बढ़ जाते है। नीचे दिए गए 3 पॉइंट्स का पालन करके रखें अपनी आँखों का ध्यान। 

Note- (i) Typing Test नजदीक हो तो मोबाइल / कंप्यूटर / लेपटॉप / टी.वी का इस्तेमाल कम कर दें। 

(ii) रोज हलके गर्म (निवाये) पानी से अपनी आँखों को धोएं।

(iii) अगर मोबाइल / कंप्यूटर / लेपटॉप का ज्यादा देर तक इस्तेमाल करना मज़बूरी हो। तो Eye Protection Mode को ON करलें। इससे आपकी आँखों पर काम जोर पड़ेगा और आँखों का कुछ बचाव हो जायेगा। 

.14. जब आपका SSC का या किसी भी और सरकारी भर्ती का Typing Test नजदीक हो तो अपने हाथों व उंगलियों का ज्यादा ध्यान रखे। ऐसा काम करने से थोड़ा परहेज करें। जिससे आपकी उंगलियों को चोट लगे। यह पॉइंट बताना इशलिये जरुरी था क्योकि 5% से 10% बच्चे अपनी उंगलियों या हाथों में लगी चोट के कारण Typing समय पर पूरी नहीं कर पाते है। SSC Typing Test से पहले यह सावधानी जरुर रखे। 

=> यह है SSC Typing Test पास करने के टॉप 15 टिप्स।

घर पर Typing की practice करते समय रखें यह सावधानियां (Keep these precautions while practicing Typing at home)

घर पर Typing की practice करते समय रखें यह सावधानियां (Keep these precautions while practicing Typing at home)

अगर आप घर पर रहकर ही कंप्यूटर टाइपिंग की प्रैक्टिस या तैयारी करते है। तो नीचे दी गई सावधानियों का पालन जरुर करें। क्योंकि इन सावधानियों को बरतने से आपकी Typing Speed बहुत तेजी से बढ़ेगी और गलतियां आना कम हो जाएंगी। आपका नुकसान कम होगा और Self confidence बहुत ज्यादा बढ़ जायेगा। जिससे आप किसी भी Typing Test को आसानी से पास कर पाएंगे। 

1. घर पर Typing करते समय हमेशा सीधे बीठकर ही Typeing करने की आदत डाले। 

2. Type करते समय हाथों को Tight ना करें। हाथों को आराम से घूमनें दें। 

3. कम रोशनी वाली जगह पर बैठकर Typing की practice बिल्कुल भी ना करें। 

4. कभी भी एक ही Keybord पर Type की practice ना करें। कम-से-कम 2 Keybord बाजार से खरीद लें। जिसमे से आप एक बिलकुल सस्ता वाला खरिदे और दूसरा Keybord थोड़ी अच्छी गुणवत्ता यानि के थोड़े ज्यादा पैसों का खरिदे। 

5. अखबार यानि के Newspaper से देख कर Typing की तैयारी ना करें। क्योंकि अखबार के अक्षर काफी छोटे होते है। जिनको देखकर Type करने से गलतियां ज्यादा आती है और आपका confidence टूट सकता है। 

6. घर पर Typing की practice करते समय अपनी उंगलियों को Keybord के साथ बिलकुल सटा कर या चिपका कर ना चलाए। हाथों को Keybord से थोड़ा सा ऊपर रखे।

7. एक ही पेज से या एक ही किताब से बार-बार practice ना करें। हर बार नया पेज type करें। Typing की practice के लिए घर पर रखी किसी भी english / hindi की किताब का इस्तेमाल कर सकते है या फीर चाहें तो बाजार से Typing practice करने की एक किताब भी खरिद सकते है। 

8. जिस पेज को Type करते समय आपकी गलतियां ज्यादा आएं और आपको मुश्किल लगे। तो उस पेज को कम-से-कम 3 बार और ज्यादा-से-ज्यादा 5 बार जरुर Type करें। 

9. हर बार 10 मिनट का Timer लगाकर ही घर पर Typing की practice करें। एक बार अपना 10 मिनट का Typing Test पूरा करने के बाद 2 से 3 मिनट रुक कर दूसरा 10 मिनट का Test लगाएं। 

10. अगर आपका Typing Test होने में ज्यादा समय है। तो कम-से-कम एक दिन में 10 मिनट के 12 test जरुर लगाएं यानि के रोजाना 2 घंटे घर पर जरुर Typing की practice करें। 

और अगर आपके Typing Test में कम समय बचा है। तो दिन में कम-से-कम 10 मिनट के 24 से 38 test रोजाना लगाये यानि के 1 दिन में 4 से 5 घंटे Typing की practice करें। ध्यान रहे लगातार practice ना करें। बीच-बीच में थोड़ा आराम जरुर करलें।

11. घर में रहते हुए आप घर के हर तरह के माहौल में Typing करने की आदत डालें। जैसे के शोर में भी और हर तरह की distrubance में भी। 

12. शुरुआत में word's को बोल-बोल कर Type करने की practice करें। इससे आपकी गलतियां काफी काम आएंगी। 

13. अगर आप शुरुआत में ही Computer Typeing सीख रहे है तो पहले कुछ दिन आप पेज या किताब लेकर Notepad या Wordpad में ही Typing करें। उसके बाद जब इस तरह से आपकी Typing सुधर जाये तो धीरे-धीरे Typing Master या किसी और सॉफ्टवेर पर भी Typing की practice करें। 

Note- शुरुआत में ही किसी Software पर Typing practice सुरु ना करें। इससे आपका confidence टूटेगा। 

14. घर पर टाइपिंग की प्रैक्टिस करते समय एक दम से तेज करने की कोसिस ना करें और घबरायें ना, दिल को व दिमाग को शांत रखें और बिलकुल आराम से और ध्यान से बोल-बोल कर Typing करें। इससे आपकी Typing की Speed भी तेज होगी और गलतियां काफी कम होंगी। 

15. कानों में Earphone लगाकर या अपना मनपसन्द Music बजाकर Typing practice ना करें। इससे आपका ध्यान भटकेगा और आपकी रूचि Typing से जल्दी हटेगी। 

क्रपया ध्यान दें- अगर आप रोजाना 2 से 3 घंटे घर पर Typing की practice करते है। तो आप बहुत आसानी से 2 महीनो में 35 से 37 WPM की Typing Speed बना लेंगे। Practice करते समय अपने हर Typing Test की Report को नोट करें। 

घर में Typing practice करते समय यह सावधानियां जरुर करें। यह सावधनियां या उपाय आपको Typing Lerner से Typing Master बना देंगी। 


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

What is Google Cloud Blog - Google Cloud Blog hindi

वैज्ञानिक कैसे दिखते हैं?