क्या lockdown 5.0 लगने वाला है? Lockdown 5.0 कितने दिन आगे चलेगा? Lockdown 5.0 की पूरी जानकारी जानें हिंदी में

हम देख रहे है । के बीते कई दिनों से समय कुछ ऐसा चल रहा है। जिसकी सायद किसी ने कल्पना भी ना करी हो । कोरोना महामारी covid-19 लगातार अपने पैर भारत में जामाता ही चला जा रहा है मरीजो की संख्या सवा लाख के पार जा चुकी है। और केस आने की गति भी लगतार आगे बढ़ती ही चली जा रही है।और इशी के चलते सरकार भी lockdown 5.0 लगाने जा रही है। ताकि हमारा भी हाल कहीँ अमेरिका और चीन जैसा ना हो जाए।
Lockdown 5.0 in india

अगर अब तक की बात करें तो 4 lockdown भारत में लग चुके है यानी 60 दिनों से भारत बंद है। और चौथे lockdown के समापत होने की अवधि काफी नजदीक है। जिससे सब के मन मे लगातार ये प्रशन उठ रहा है के अब क्या आगे lockdown 5.0 लगने वाला है। या फिर कम्पलीट लोकडौन हटने वाला हैलोकडौन 5.0 लगेगा तो नए नियम क्या होंगे? और पढाई, वयापार, यात्रा और रोजगार पर आगे बढे इस lockdown 5.0 का असर क्या होगा।


प्रिय पाठकों अब तक जो हो चूका है ये ही काफी नहीं अगर जानकारों की माने तो अभी तो बस ये सिर्फ कोरोना की सुरवात है भारत में। अभी इसका खतरनाक रूप तो देखना बाकी है।
डॉ. रणदीप गुलेरिया(डायरेक्टर, AIIMS) ने बताया कि जैसे धीरे-धीरे केस आगे बढ़ रहे है। और मरीजो की संख्या रोजाना हज़ारो की की गिनती मे आ रही है। तो इसका अन्दाज लगाया जा रहा है कि जून और जुलाई इन 2 महीनो मे केस बहुत ज्यादा हो जाएंगे। और नए केस आने की रफ़्तार भी बढ़ेगी।

हाल ही मे कोरोना पर हुई एक रिसर्च यह भी बताती है। के भारत ने अभी तक कोरोना का रुद्र रूप नहीं देखा है। इस रिसर्च की अगर मानें तो कोरोना का असर जून व जुलाई के महीने मे अपने पुरे जोश पर होगा और इस रिसर्च में बताया गया के भारत में जून के अन्तिम सप्ताह में तो कोरोना अपने महाविनाशक रूप में होगा।
 
कोरोना ट्रैकर बताता है के भारत में रोजाना कोरोना के केसों में भरी उछाल देखने को मिल रहा है। और 23 मई को तो भारत में 6654 कोरोना के नए मरीज आये या फिर आज यानि के 29 मई को 7476 आये। यह भारत में रोजाना आने वाले कैसो की गिनती में सबसे बड़ा उछाल था। लेकिन अगर हम गोर करें तो यह पता चलता है। के भारत में ज्यादा केस सिर्फ 5 राजयों से आ रहे है। महाराष्ट्र, गुजरात, मधयप्रदेश, पश्चिमबंगाल और दिल्ली। इसके साथ ही भारत में एक चिंता करने वाली बात यह भी है। के जब तक भारत में संपूर्ण lockdown था केस आने की गति काफी कम थी। भारत का RO यानी के covid-19 रिप्रोडक्शन रेट संपूर्ण lockdown होने के बाद बहुत ज्यादा गिरा। लकिन अभी RO नीचे जाने की गति धीमी हो गई है।

एक अमेरिकी स्टडी में दावा किया है की lockdown ने भारत के  अन्दर कोरोना फैलने की गति को 60% से ज्यादा ही घटाया। स्टडी में बताया गया के 24 मार्च को यानि के संपूर्ण lockdown के एक दिन पहले RO (covid-19 रिप्रोडक्शन रेट) भारत में 3.36 था इसका मतलब है के एक संक्रमित व्यक्ति 3 से भी ज्यादा स्वस्थ व्यक्तियों को संक्रिमित कर रहा था। लकिन lockdown 1.0 के अंत  तक 14 अप्रैल को RO 1.71 और जब lockdown 2.0 ख़त्म हुआ तब तक RO घट कर और कम 1.45 हो गया था।
 
इन्ही सब के चलते भारत में भारतीय सांख्यकी संस्थान की एक और स्टडी में यह पाया गया की lockdown  करके 20 लाख केस और 54000 मौतों को रोका जा सका है।
Lockdown 5.0

इन सब बातों से पता चला है के भारत में लगतार बढ़ते केसों के दौरान भी lockdown भारत में covid-19 के फैलने की तीव्रता को रोकने में बहुत कामयाब रहा है। यह निस्कर्ष अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी "यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन" का भी है। यह  सब रिसर्च और स्टडी हमने आपके सामने रखी यही दिखने के लिए के भारत के लिए lockdown  एक फायदेमंद कदम रहा है। इशीलिए lockdown 5.0 लगाया जाएगा।

Lockdown 5.0 का शिक्षा पर असर-

Study in lockdown 5.0
शिक्षा के बारे में यही कहा जा सकता है। कि सभी शिक्षण संस्थान जैसे स्कूल कॉलेज और कोचिंग सेंटर 15 जून तक बंद ही रहेंगे।। बाद में जब इन्हें खोला जायेगा तो कई तारीके अपनाये जा सकते है जैसे ओड इवन इत्यादि।

Lockdown 5.0 का वयापार पर असर-

सभी छोटी दुकाने और बाजार खोल दिए जाएंगे पर कड़े नियमो के साथ जिसमे मॉस्क और सोशल डिस्टैंसिंग बहुत अहम होंगे। सभी कंपनियां चालू कर दी जायेगी। लेकिन वर्कर्स के सोशल डिस्टैंसिंग का ध्यान रखते हुए और टाइम टू टाइम senetization के साथ।। कई जगहों पर वार के हिसाब से भी बाजार की दुकानें खोली जा सकती है। सिनेमाघर अभी बंद ही रखे जाएंगे।  होटल और रेस्ट्रॉन्ट को ग्रीन जोन में छूट मिल सकती है। रेड जोन में अभी हालात पहले जैसे ही रहेंगे।

Lockdown 5.0 का यात्राओं पर असर-

पब्लिक ट्रांसपोर्ट के सभी साधनों को छूट दे दी जायेगी पर सीटों के हिसाब से आधी ही सवारी बैठानी पड़ेगी। जहाँ संक्रमण ज्यादा फैला है वहाँ पब्लिक ट्रांसपोर्ट सुरु नहीं होगा और ट्रेन भी नहीं रुकेगी। दिल्ली मेट्रो को भी छूट दी जायेगी। साथ ही एक राज्य से दूसरे राज्य तक जरुरी काम से जा सकें गे।

Lockdown 5.0 का रोजगार पर असर-

अभी रोजगार की स्थिति खराब ही रह सकती है। क्योंकि अभी गवर्मेंट नौकरियों के आने की बहुत कम संभावनाएं है। और प्राइवेट नौकरियों में भी थोड़ी किल्लत ही रह सकती है।

Lockdown 5.0 का परीक्षाओं पर असर-

सरकार का सभी तरह की स्कूल व कॉलेज परीक्षा करवाने पर पूरा जोर है। और इशे लेकर अलग अलग योजना बनाई जा रही है। सभी विद्यार्थी अपनी तैयारी लगातार चालु रखे। सोशल मीडिया से मिल रही फेक जानकारियों से बचे।

Lockdown 5.0  का धार्मिक स्थलों पर असर-
धार्मिक स्थल अभी ज्यादातर राजयों और जिलो में बंद ही रहेंगे। पर कुछ जगहों पर मंदिरो को खोला जा सकता पर एक बार में सिर्फ 10 लोग ही भगवान के दर्शन कर पाएंगे।

Lockdown 5.0 की अवधि कितनी रहेगी-ये lockdown 15 दिनों तक बढ़ाया जा सकता है यानि के 15 जून तक  हो सकती है lockdown 5.0 की अवधि।

 
जानकारी अच्छी लगी तो आगे शेयर करे और कोरोना से बचे रहने के लिए सरकार के द्वारा दिए जाने वाले दिशा निर्देशों का पालन करे। आरोग्य सेतु app को इनस्टॉल करे।
                                                धन्यवाद ।





टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

What is Google Cloud Blog - Google Cloud Blog hindi

वैज्ञानिक कैसे दिखते हैं?

SSC Typing Test के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां। (यह है SSC Typing Test पास करने की टॉप 15 टिप्स)