क्या DRDO MTS new exam date 2020 जारी हो गई है? DRDO MTS admit card कब आएंगे? जाने कितना समय बचा है आपके पास।

DRDO MTS exams 2020 से सम्बंधित ये कुछ प्रशन थे। जो बहुत सारे सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले candidates के मन में लगातार आ रहे थे। रोजाना ऐसे ही प्रशनो को लेकर इंटरनेट पर हज़ारो बार सर्च किया जा चूका है। लेकिन इंटरनेट के जरिये इन सब प्रश्नों से सम्बंधित 100% सही व सटीक जानकारी कहीँ भी नहीं मिल रही थी।

इशलिए Google Trending Question's की टीम DRDO MTS new exam date's 2020 और DRDO MTS exam 2020 से रिलेटेड सभी प्रशनो  के उत्तर बहुत ज्यादा रिसर्च करने के बाद आपके लिए लाए है।

क्रपया पोस्ट के लास्ट तक बने रहें इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप के मन में DRDO MTS exam से सम्बंधित किसी भी प्रकार का कोई प्रशन बाकी नहीं बचेगा।


हाल ही में आप सब ने देखा के SSC ने CHSL और अन्य एग्जाम जो SSC इस वर्ष ही आयोजित करवाने वाली थी उन सब एग्जाम्स की नई परीक्षा तिथि जारी करदी है। (देखने के लिए यहाँ क्लिक करें--SSC CHSL NEW EXAM DATE) जिसे देखने के बाद सभी कैंडिडेट्स के मन में यह प्रशन खड़ा हो गया है के अगर SSC ने notice जारी कर दिया तो क्या DRDO MTS भी अभी एग्जाम्स करवाने वाला है? और करवाने वाला है तो कब? क्या कोई नोटिस आया है DRDO की तरफ से, और एडमिट कार्ड कब जारी होंगे?

तो हम,आप को बिना किसी तरह की लागलपेट के बिना गलत जानकारी दिए साफ़ सब्दो में बतादें की DRDO ने MTS एग्जाम के लिए अभी तक कोई भी किसी भी प्रकार का नोटिस जारी नहीं किया है। और ना ही DRDO से किसी ऑफिसर ने अभी तक मीडिया के सामने आ कर MTS  एग्जाम्स के बारे में कोई बात करी है।
हमें पता है यह पढ़ कर आप को थोड़ा बुरा लग सकता है। क्योंकि अभी तक तो आप को youtube और इंटरनेट के कई माध्यमो से यही सुचना मिल रही थी के DRDO MTS एग्जाम अभी होने वाले है। DRDO ने एग्जाम कैलेंडर जारी कर दिया है। या फिर कई जगहों से तो आपको फर्जी तारीखे भी बताई जा रही है लेकिन आप को सच्चाई बताना हमारा परंकर्तव्य है।

NOTE- यह रिपोर्ट Google Trending Question's टीम के एक्सपर्ट्स द्वारा बनाई गई है। इश्मे किसी तरह की गलत जानकारी व फेक कंटेंट शामिल नहीं है।

 अब आपके मन में होगा के ठीक है कोई फिक्स तारीख की घोषणा तो नहीं हुई है DRDO MTS EXAM 2020 को लेकर लेकिन क्या कोई अंदाजा लगाया जा सकता है इस बारे में?
इसका जवाब है हाँ, हमनें यह अंदाजा लगाने के लिए बहुत सारी रिपोर्ट्स को खंगांला, कई सरकारी एग्जाम्स से रिलेटेड एक्सपर्ट्स से भी बात करी और अभी की स्तिथी को भी मध्यनजर रखा। और फिर देखा तो हमारे सामने एक ही रास्ता साफ हुआ वो यह था SSC एग्जाम्स करवा रही है। क्योंकि वह एग्जाम्स lockdown से पहले सुरु हो चुके थे और बहुत सारे कैंडिडेट उस एग्जाम को दे चुके थे। और बीच में ही covid-19 वाली प्रॉब्लम आने से आधे कैंडिडेट का एग्जाम बीच में ही रोक दिया गया था। तो अभी SSC उन आधे कैंडिडेट का तो रिजल्ट घोषित नहीं कर सकता थी। रिजल्ट घोषित करने के लिए पहले उशे सभी बचे हुए कैंडिडेट के एग्जाम्स लेना भी जरुरी हो गया था। तो इशीलिए यह माना जा सकता है के अभी जल्दी एग्जाम करवाना ssc की मज़बूरी हो गई थी। और साथ ही आपका ध्यान एक और Point की तरफ करवाना चाहेंगे के ssc आपने दूसरे एग्जाम की तारीख भी पहले ही बता देती है पर अभी उसने ऐसा कुछ भी नहीं किया इसका सीधा सा मतलब यह है के पहला पेपर होने के बाद दूसरा पेपर होने में कितना समय लग जाए इसका कुछ नहीं पता। ssc ने दूसरे एग्जाम के बारे में कुछ भी नहीं बताया।

-अभी हम बात करते है DRDO MTS EXAMS की तो lockdown से पहले तक उन्होंने एडमिट कार्ड कब तक आएंगे ऐसी भी कोई रिपोर्ट नहीं दी। उन्होंने तब भी कोई official notice जारी  नहीं किया था exams से सम्बंधित यानी के DRDO MTS 2020 भर्ती से सम्बंधित कोई प्रोसेस सुरु हुई ही नहीं थी। इसका मतलब यह है के drdo के पास अभी टाइम है थोड़ा और रुकने के लिए।
Google Trending Question's टीम ने कुछ और भी जानकारों से पता करने का प्रयत्न किया पर पर DRDO MTS EXAMS 2020 को लेकर कोई पक्की खबर जानने को नहीं मिली। इन सब बातों से बस यही अंदाज जा लगाया जा सकता है के अभी कुछ ही दिनों में DRDO के एग्जाम्स हो जाएंगे ऐसा अनुमान लगाना गलत ही होगा।
NOTE- ये सब बताकर आपको निराश या demotivate करने का हमारा कोई उद्देश्य नहीं है। आप लगातार मेहनत  करें। अभी DRDO MTS exams होंगे इस से सम्बंधित कोई official  notice नहीं आया है तो drdo exams नहीं होंगे ऐसी भी कोई official notification मौजूद नहीं है। इन सब के बारे में बस अन्दाजा ही लगाया जा सकता है।

- DRDO MTS एग्जाम्स कब तक हो सकते है? (expectations)
DRDO MTS Exams अभी आने वाले 2 महीनो में होने की कोई संभावना नहीं है। expect किया जा सकता है September-October में एग्जाम्स करवा दिए जाए। अगर ऐसा हुआ तो official notification आपको जुलाई के अन्तिम सप्ताह तक मिल सकती है। 
लेकिन अगर sep-Oct में एग्जाम्स नहीं हो पाए तो फिर मार्च-अप्रैल 2021 में ही DRDO MTS एग्जाम्स होने की उम्मीद की जा सकती है
अगर बात करें एडमिट कार्ड की तो जब भी आपके एग्जाम होंगे उनसे 7 से 10 दिन पहले DRDO admit card अपनी official website पर छोड़ देगा।
 
Google Trending Question's टीम ने इस पोस्ट में सभी तथ्यों को उठाया है। और लगभग सभी प्रश्नों के एक्सपेक्टेड उतर दिए है। लेकिन फिर भी आप के मन में कोई प्रशन हो या आप कुछ पूछना चाहते है तो क्रपया comment करके हमें बताएं। आपके सवालो का जवाब देकर हमें खुशी होगी। और फर्जी खबरों से दूर रहें अपने दोस्तों के साथ पोस्ट को शेयर करें।

 Note- SSC ने CHSL के एग्जाम्स की पक्की घोषणा करदी है देखने के लिए यहाँ क्लिक करें- SSC CHSL NEW EXAM DATE.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

What is Google Cloud Blog - Google Cloud Blog hindi

वैज्ञानिक कैसे दिखते हैं?

SSC Typing Test के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां। (यह है SSC Typing Test पास करने की टॉप 15 टिप्स)